Mitesh Tutorial Info: Har Ghar Tiranga 2023: हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रशन शुरू, अब हर घर लहराएगा तिरंगा

Sunday, August 13, 2023

Har Ghar Tiranga 2023: हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रशन शुरू, अब हर घर लहराएगा तिरंगा

 Har Ghar Tiranga 2023: 

हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रशन शुरू, अब हर घर लहराएगा तिरंगा





हर घर तिरंगाअभियान 2023 के उद्देश्य

हर घर तिरंगाअभियान 2023 का मुख्य उद्देश्य भारत में एकता / अखंडता और देश के प्रति भक्ति की भावना को उजागर करना हैं। इससे भारत वर्ष में नयी पीढ़ियों में और भी ज्यादा देश भक्ति के प्रति विस्वास जागेगा। भारत सरकार की तरफ से अपील की गई है कि सभी देशवासी इस हर घर तिरंगा अभियान से जुड़कर भारतीय आजादी के 76वां स्वतंत्रता दिवस वर्ष का 15 अगस्त 2023 को सफल बनाने के लिए अपने-अपने घरों, शहरों, ऑफिस विद्यालय अस्पताल और निजी संस्थान जैसे जगहों से 13 अगस्त से 15 अगस्त 2023 तक तिरंगा लहरा कर हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपना फोटो खींचकर हर घर तिरंगा अभियान की वेबसाइट पर अपलोड कर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। 



हर घर तिरंगा फहराने के नियम

भारतीय संस्कृति मंत्रालय ने हर घर तिरंगाअभियान 2023 के तहत घरों अपने-अपने घरों, शहरों, ऑफिस विद्यालय अस्पताल और निजी संस्थान जैसे जगहों पर झंडा पहराने के नियम बताये है है,  क्यूंकि झंडा को सम्मान के साथ पहराया जाना बेहद जरुरी है, अन्यथा यह अफमान झंडा का अपमान मन जाता है । इसीलिए हमें अपने घरों पर या फिर कहीं भी झंडा पहराने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है।

  • तिरंगा हमें हमेशा सही क्रम में ही फहराना चाहिए, जिसमे हमें केसरिया रंग के पट्टी को सबसे ऊपर, इसके बाद सफ़ेद एवं फिर नीचे की ओर हरे रंग वाला भाग होना चाहिए।
  • झंडा फटा हुआ नहीं होना चाहिए, साफ होना चाहिए।
  • झंडा झुका हुआ / किसी की सलामी झुकना नहीं होना चाहिए।
  • तिरंगा / राष्ट्रीय ध्वज के साथ कोई दूसरा झंडा उसके बराबर या उससे ऊंचा नहीं पहराया जायेगा। और इसके अलावा ध्वजारोहण के ऊपर कोई फूल माला या इससे बना कोई प्रतीक सहित कोई दूसरी वस्तु राष्ट्रीय ध्वज से ऊपर नहीं रखी जाएगी।
  • किसी भी समारोह या उत्सव आदि में थाली या किसी अन्य तरीके से तिरंगे का इस्तेमाल सजावट के लिए नहीं किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) को नीचे (जमीन,फर्श) जमीन या पानी पर नहीं रखा जा सकता है। तिरंगा पहराते समय झंडा इनको स्पर्श नहीं करना चाहिए।
  • एक खंभे या डंडे पर जिसमे तिरंगा लगा है, उसमे अन्य कोई दूसरा झंडा नहीं लगा होना चाहिए।
  • देश के राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगे) का उपयोग किसी प्रयोग ऐसी किसी ड्रेस के लिए नहीं किया जायेगा, जो कमर से नीचे पहनी जाती हो।https://miteshtutorialinfo.blogspot.com/2023/08/global-water-scarcity-25.html

Har Ghar Tiranga 2023 Certificate Download 

  • Har Ghar Tiranga 2023 Certificate Download करने के लिए सबसे पहले आपको Har Ghar Tiranga Official Website की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।

No comments:

Post a Comment

पहली बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी

  पहली  बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी href="https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEhaxmWa3bYsdrXO...