Mitesh Tutorial Info: उपग्रह से ऊर्जा लेकर तैयार की गई बिजली

Saturday, June 10, 2023

उपग्रह से ऊर्जा लेकर तैयार की गई बिजली

 उपग्रह से ऊर्जा लेकर तैयार की गई बिजली


दुनिया में पहली बार अमेरिका में उपग्रह से मिली उर्जा से बिजली तैयार की गई है। उपग्रह के जरिए वायरलेस तकनीक से यह ऊर्जा धरती पर भेजी गई। जिसे लैब में मौजूद कलेक्टर यंत्रों में जमा करके माइक्रोवेव एरे में बदल दिया गया। इस ऊर्जा का इस्तेमाल बिजली ट्रांसफर में किया जाता है। भविष्य में यह बिजली बनाने के लिए कोयले का विकल्प बन सकती है। 

कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और मेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अली हाजीमि ने बताया कि इस काम के लिए "माइक्रोवेव एरे फॉर पावर ट्रांसफर लो आबिट एक्सपेरिमेंट" नाम का प्रोजेक्ट 2011 में शुरू किया गया था।इस प्रोजेक्ट के तहत माइक्रोवेव ट्रांसमीटर और कस्टम इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे मेपल प्लेटफार्म  उपग्रह भेजे गए थे।यह ज्यादा सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करके उसे धरती पर भेज रहे है। इसकी क्षमता हर दिन पूरे साल की बिजली तैयार करने की है।

क्या है मेपल प्लेटफार्म ?

मेपल प्लेटफार्म उपग्रह  लचीले, हल्के माइक्रोवेव ट्रांसमीटर होते हैं। इनके अंदर कस्टम इलेक्ट्रॉनिक चिप होते हैं। जिसके जरिए ज्यादा सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करके उसे लहर के रूप में धरती पर भेजा गया है।

"2050 तक सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन में 45 फ़ीसदी तक की बढ़ोतरी हो जाएगी।"

No comments:

Post a Comment

पहली बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी

  पहली  बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी href="https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEhaxmWa3bYsdrXO...