Mitesh Tutorial Info: मोबाइल फोन दिमाग को कमजोर कर रहा

Friday, June 30, 2023

मोबाइल फोन दिमाग को कमजोर कर रहा

 मोबाइल फोन दिमाग को कमजोर कर रहा


मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से बच्चों की सेहत पर  गंभीर दुष्प्रभाव देखे गए हैं। अमेरिका के सैंपियन लैब्स की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप बच्चों को कम उम्र में ही मोबाइल फोन दे रहे हैं। तो यह उनके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।
रिपोर्ट के आधार पर हुए अध्ययन के मुताबिक जितनी कम उम्र में बच्चों के हाथ में मोबाइल आएगा। मानसिक रोगों का खतरा उतना अधिक हो जाता है। अध्ययन के दौरान 18 से 24 साल वाले 28,000 लोगों के डाटा का इस्तेमाल किया गया। इसके अनुसार जिन लोगों ने बहुत ही कम उम्र में मोबाइल पर अधिक समय बिताना शुरू कर दिया था। उनमें मानसिक विकास और स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कतें अधिक देखीे गई। सैंपियन लैब के मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर तारा त्यागराजन ने कहा कि यह पहली पीढ़ी है जो मोबाइल जैसी तकनीक के साथ किशोरावस्था से गुजरी है। 
रिपोर्ट के मुताबिक जिन पुरुषों ने 6 साल की उम्र में पहली बार स्मार्टफोन प्राप्त किया उनमें 18 साल की उम्र में स्मार्टफोन का इस्तेमाल शुरु करने वाले की तुलना में मानसिक विकारों के विकास का खतरा ६ फीसद था और महिलाओं में यह जोखिम करीब 20 फिसद अधिक था।

No comments:

Post a Comment

पहली बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी

  पहली  बार दिखाई दी थाईलैंड में नीले रंग की मकड़ी href="https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEhaxmWa3bYsdrXO...